अमिताभ और कबीर बेदी की आवाज में लोगों ने जाना ग्वालियर का इतिहास

ग्‍वालियर। ग्‍वालियर किला एक बार रंग-बिरंगी लाइट से जगमग दिखा। अमिताभ की आवाज में लोगों ने ग्वालियर का इतिहास जाना। लेजर लाइट, फसाड लाइट, चारो ओर लगे साउंड सिस्टम और मूविंग लाइट ने पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचा। 28 महीने बाद लाइट एंड साउंड शो का आगाज हुआ। हिंदी शो में अमिताभ बच्चन की आवाज तो अंग्रेजी शो में कबीर बेदी की आवाज में गाथा सुनाई दी। पहले दिन लाइट एंड साउंड शो देखने कुल 60 लोग पहुंचे। इनमें हिंदी शो में 45 बड़े और 6 बच्चे शामिल थे। वहीं अंग्रेजी शो में नौ पर्यटक ने शो देखा।
शो में विजुअल शामिल किए जाने से इसका आकर्षण कई गुना बढ़ गया। हालांकि पिछले कंटेंट से इस कंटेंट में काफी बदलाव दिखा। सिंधिया राजपरिवार की बहादुरी की बड़ाई को इस शो में शामिल किया गया। साउंड भी अच्छी क्वालिटी का लगाया गया, जिसमें सात स्पीकर चारो ओर लगाए गए, जिनकी अवाज एकदम क्लियर है। फसाड लाइटिंग से मानसिंह पैलेस जगमग हो रहा है। प्रोजेक्शन मैपिंग एडवांस तकनीक से भरपूर है। मूविंग लाइट से इसे और भव्ष्य बनाया गया है।
अधिकारियों का दावा है कि यह नया शो देश के प्रमुख लाइट एंड साउंड शो से बेहतर है। देशभर में अंडमान निकोबार सेल्युलर जेल, मांडू का किला, कोणार्क मंदिर में शो तैयार करने वाले एक्सपर्ट वेंडर से काम कराया गया है। इस पर चार करोड़ 26 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। पिछले दो साल से शो पर काम चल रहा था। वेंडर ने दावा किया है कि देश का यह सबसे बेहतर और नया लाइट एंड साउंड शो है।

Leave a Comment