ओन्स जाबेउर, मार्केटा वोंद्रोसोवा विंबलडन 2023 खिताब के लिए भिड़ेंगी

ओन्स जाबेउर, मार्केटा वोंद्रोसोवा विंबलडन 2023 खिताब के लिए भिड़ेंगी

[ad_1]

शनिवार को विंबलडन महिला फाइनल में ओन्स जाबेउर और मार्केटा वोंद्रोसोवा का आमना-सामना होगा, जिससे ऑल इंग्लैंड को संभावित रूप से शर्मनाक कूटनीतिक सिरदर्द से बचने में मदद मिलेगी।

ट्यूनीशिया के ओन्स जाबेउर ने सेमीफाइनल मैच के बाद कोर्ट से बाहर निकलते समय बेलारूस की आर्यना सबालेंका की सराहना की (रॉयटर्स)
ट्यूनीशिया के ओन्स जाबेउर ने सेमीफाइनल मैच के बाद कोर्ट से बाहर निकलते समय बेलारूस की आर्यना सबालेंका की सराहना की (रॉयटर्स)

ट्यूनीशियाई विश्व नंबर छह जाबेउर ने एक सेट और 4-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए बेलारूस की आर्यना सबालेंका को 6-7 (5/7), 6-4, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई।

चेक की बाएं हाथ की खिलाड़ी वोंद्रोसोवा ने एलिना स्वितोलिना के यूक्रेन के लिए ग्रैंड स्लैम खिताब दिलाने के सपने को 6-3, 6-3 की आसान जीत के साथ तोड़ दिया, और 60 साल में फाइनल में पहुंचने वाली पहली गैरवरीय महिला बन गईं।

अगर सबालेंका शनिवार को खिताब जीत जाती, तो उसे ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी की पत्नी राजकुमारी कैथरीन से ट्रॉफी मिलती, यूक्रेन पर आक्रमण के बाद सभी बेलारूसी और रूसी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट से प्रतिबंधित किए जाने के एक साल बाद।

बेलारूस मास्को का प्रमुख सहयोगी है।

यदि वह फाइनल में पहुंच जाती, तो स्वितोलिना ने युद्ध के विरोध में रूसी और बेलारूसी प्रतिद्वंद्वियों से हाथ न मिलाने की अपनी नीति बरकरार रखी होती।

ट्यूनीशियाई ट्रेलब्लेज़र जाबेउर ने इस साल के टूर्नामेंट में पहला सेट हारने के बाद अब तीन बार संघर्ष किया है।

उन्होंने कहा, “मुझे अपने आप पर बहुत गर्व है क्योंकि शायद बूढ़ी होने पर मैं आज मैच हार जाती और पहले ही घर वापस चली जाती, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं गहराई में उतरती रही और ताकत ढूंढती रही।”

पिछले साल विंबलडन में एलेना रयबाकिना और यूएस ओपन में इगा स्विएटेक से हारने के बाद शनिवार का फाइनल स्लैम में उनका तीसरा फाइनल होगा।

अपना लगातार चौथा और कुल मिलाकर छठा ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल खेल रही 25 वर्षीय सबालेंका ने टाईब्रेक में 2/4 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए पहला सेट जीत लिया।

उन्होंने इस साल विंबलडन में 121 मील प्रति घंटे (194.7 किमी/घंटा) रॉकेट के साथ महिलाओं की सबसे तेज़ सर्विस भी हासिल की।

सबालेंका, जिन्होंने 2021 में विंबलडन के अंतिम चार में जाबेउर को हराया था, ने दूसरे सेट में 3-2 की बढ़त बना ली।

यह 4-2 तक बढ़ गया, इससे पहले कि जाबेउर ने अगले चार गेमों में वापसी की और प्रतियोगिता को बराबर कर दिया।

सबालेंका का उत्साह कम हो गया और निर्णायक गेम के छठे गेम में उनकी सर्विस टूट गई, इससे पहले जाबेउर ने क्लीन ऐस के साथ पांचवें मैच प्वाइंट पर जीत का दावा किया।

– ‘बहुत जिम्मेदारी’ –

सबालेंका ने 39 विनर्स लगाए लेकिन 45 अप्रत्याशित गलतियां कीं, जिससे उनकी ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत में विंबलडन खिताब जोड़ने और स्विएटेक की विश्व नंबर एक रैंकिंग लेने की उम्मीदें धराशायी हो गईं।

बेलारूसी ने कहा, “मेरे पास बहुत सारे मौके थे और मैंने उनका उपयोग नहीं किया। उसने महत्वपूर्ण क्षणों में बेहतर प्रदर्शन किया।”

दुनिया की 42वें नंबर की वोंद्रोसोवा 2019 फ्रेंच ओपन में उपविजेता रहने के बाद अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलेंगी।

गुरुवार को, 24 वर्षीय खिलाड़ी को उसके आक्रामक रवैये के लिए पुरस्कृत किया गया, उसने छह बार सर्विस ब्रेक की और स्वितोलिना के नौ के मुकाबले 22 विनर्स लगाए।

चेक खिलाड़ी ने कहा, “मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता। मैं बहुत खुश हूं कि मैंने फाइनल में जगह बनाई। एलिना एक फाइटर और महान इंसान हैं।” “मैं पागलों की तरह घबराया हुआ था।”

चेक खिलाड़ी के लिए फ़ाइनल में पहुंचना एक ख़राब समय के बाद आया है – पिछले साल उसकी कलाई का दूसरा ऑपरेशन हुआ था, जिसके कारण वह 2022 में बड़े पैमाने पर प्रतियोगिता से बाहर हो गई थी।

दुनिया की 76वें नंबर की स्वितोलिना, जो अप्रैल में मातृत्व अवकाश से खेल में लौटी थीं, ने शुरुआती सेट में तीन बार सर्विस गंवाई।

वह पहले गेम को 3-3 से बराबर करने में सफल रही लेकिन चेक खिलाड़ी ने सातवें और नौवें गेम में फिर से ब्रेक लिया और आगे निकल गई।

दूसरे सेट में गलती से परेशान स्वितोलिना जल्द ही 4-0 से पिछड़ गईं।

हालाँकि, वोंड्रोसोवा, जिन्होंने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए चार वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों को हराया था, को सेट के बीच में अचानक घबराहट का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने स्वितोलिना को 3-4 से आगे करने के लिए ब्रेक वापस दे दिया।

इसके बाद स्वितोलिना ने आठवें गेम में फिर से सर्विस ब्रेक लेने के लिए अपनी सारी मेहनत कम कर दी और अपने प्रतिद्वंद्वी को फाइनल में जगह दिलाने के लिए फोरहैंड लंबा धक्का दिया।

स्वितोलिना ने कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन का प्रतिनिधित्व करना एक प्रमुख प्रेरक कारक था, लेकिन उन्होंने कहा: “यह बहुत ज़िम्मेदारी है, बहुत तनाव है।”

“मैं जितना हो सके इसे संतुलित करने की कोशिश करता हूं। लेकिन, हाँ, कभी-कभी यह शायद बहुत ज़्यादा हो जाता है।”

[ad_2]

Leave a Comment