चुनाव प्रबंधन निकाय फर्जी आख्यानों का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं: सीईसी

चुनाव प्रबंधन निकाय फर्जी आख्यानों का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं: सीईसी

[ad_1]

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा है कि एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (ए-वेब), एक वैश्विक संघ के रूप में, चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, उन्होंने कहा कि ईएमबी, मंचों के माध्यम से जैसे ए-वेब गंभीर चुनौतियों पर मिलकर काम कर सकता है, जिसमें फर्जी आख्यानों का मुकाबला करना भी शामिल है जो दुनिया भर में चुनावी अखंडता को पटरी से उतारने की कोशिश कर रहे हैं।

सीईसी राजीव कुमार ने कोलंबिया में एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज के कार्यकारी बोर्ड की 11वीं बैठक में भाग लिया (Twitter/@SpokespersonECI)
सीईसी राजीव कुमार ने कोलंबिया में एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज के कार्यकारी बोर्ड की 11वीं बैठक में भाग लिया (Twitter/@SpokespersonECI)

सीईसी कोलंबिया के कार्टाजेना में आयोजित सदस्य देशों की 11वीं बैठक में (ए-वेब) के कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों के साथ चर्चा के दौरान बोल रहे थे।

ए-वेब दुनिया भर में ईएमबी का सबसे बड़ा संघ है, जिसमें 119 ईएमबी सदस्य और 20 क्षेत्रीय संघ/संगठन सहयोगी सदस्य हैं।

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा बुधवार को जारी बयान के अनुसार, कार्यकारी बोर्ड की बैठक में प्रतिभागियों ने 2023-24 के दौरान ए-वेब द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों और गतिविधियों, वार्षिक प्रगति रिपोर्ट सहित विभिन्न एजेंडा पर चर्चा की। ए-वेब और इसके क्षेत्रीय कार्यालय जिनमें ए-वेब इंडिया सेंटर, बजट और सदस्यता संबंधी मामले शामिल हैं।

बयान के अनुसार, कुमार ने कहा, “ए-वेब जैसे मंच दुनिया भर में चुनावी अखंडता को पटरी से उतारने वाली फर्जी कहानियों जैसी चुनौतियों पर काम करने के लिए ईएमबी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।”

सीईसी द्वारा बैठक में उठाए गए मुख्य एजेंडे में से एक चुनावी सर्वोत्तम प्रथाओं और पहलों के भंडार के रूप में सेवा करने के लिए एक ए-वेब पोर्टल स्थापित करना शामिल था। कुमार ने लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण योगदान देने और महत्वपूर्ण पहल करने वाले ईएमबी के लिए ए-वेब ग्लोबल अवार्ड्स की स्थापना की भी वकालत की।

ईसीआई के बयान में कहा गया है कि 13 जुलाई, 2023 को नेशनल सिविल रजिस्ट्री, कोलंबिया द्वारा “क्षेत्रीय चुनाव 2023 की चुनौतियों पर एक वैश्विक दृष्टिकोण” विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भी आयोजित किया जा रहा है।

बैठक में उपस्थित ईसीआई के अन्य प्रतिनिधिमंडल में उप चुनाव आयुक्त मनोज साहू और संयुक्त निदेशक अनुज चांडक शामिल थे।

इस बीच, ईसीआई इलेक्ट्रॉनिक पोस्टल बैलेट सिस्टम पर कोरिया गणराज्य के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी हुई। भारत और दक्षिण कोरिया ने चुनाव प्रशासन के क्षेत्र में पारस्परिक रूप से सहयोगात्मक संबंध स्थापित करने के लिए 2012 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। एमओयू के अनुसार, दोनों देशों को चुनाव प्रशासन के क्षेत्र में परस्पर सहयोगात्मक संबंध स्थापित करना है।

A-WEB को अक्टूबर 2013 में कोरिया गणराज्य में लॉन्च किया गया था। सितंबर 2019 में बेंगलुरु में आयोजित A-WEB कार्यकारी बोर्ड की बैठक में, दस्तावेज़ीकरण और अनुसंधान को साझा करने के लिए नई दिल्ली में एक भारत A-WEB केंद्र भी स्थापित किया गया था। ए-वेब सदस्यों के अधिकारियों की सर्वोत्तम प्रथाएं और प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, जिसमें ‘ए-वेब इंडिया जर्नल ऑफ इलेक्शन’ नामक पत्रिका भी शामिल है।

ईसीआई भारत ए-वेब केंद्र के लिए सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार है।

[ad_2]

Leave a Comment