नए राज्य प्रमुख का चयन आंध्र में भाजपा इकाई के लिए आश्चर्य की बात है

नए राज्य प्रमुख का चयन आंध्र में भाजपा इकाई के लिए आश्चर्य की बात है

[ad_1]

हैदराबाद

पुरंदेश्वरी ने सोमू वीरराजू का स्थान लिया है, जो जुलाई 2020 से इस पद पर थे। (एएनआई)
पुरंदेश्वरी ने सोमू वीरराजू का स्थान लिया है, जो जुलाई 2020 से इस पद पर थे। (एएनआई)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दग्गुबाती पुरंदेश्वरी की पार्टी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति से पार्टी नेताओं में काफी आश्चर्य हुआ।

पुरंदेश्वरी ने सोमू वीरराजू का स्थान लिया है, जो जुलाई 2020 से इस पद पर थे।

आंध्र भाजपा के एक नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि पुरंदेश्वरी की नियुक्ति एक बड़े आश्चर्य के रूप में हुई, ऐसे समय में जब पार्टी आंध्र प्रदेश में संकट का सामना कर रही थी।

“मंगलवार दोपहर तक पार्टी में चर्चा थी कि वीरराजू की जगह वाई सत्य कुमार जैसे किसी अन्य मजबूत नेता को लिया जाएगा। लेकिन अचानक, आलाकमान ने पुरंदेश्वरी के नाम की घोषणा की, ”उन्होंने कहा।

भाजपा, जिसने 2014 के चुनावों में तेलुगु देशम पार्टी के साथ गठबंधन में आंध्र प्रदेश में चार विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटें जीती थीं, दोनों पार्टियों के अलग होने के बाद 2019 के चुनावों में लगभग गैर-इकाई बनकर रह गई। भाजपा को विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों में कुल 0.85% वोट ही मिले, जो नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) के तहत पड़े 1.28% वोटों से काफी कम है।

वीरराजू के राज्य भाजपा प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, पार्टी ने लोकप्रिय अभिनेता की अध्यक्षता वाली जन सेना पार्टी के साथ गठबंधन किया। मुख्य विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी की हालत खराब होने के कारण, भाजपा जन सेना के समर्थन से सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के एक मजबूत विकल्प के रूप में उभरने की उम्मीद कर रही थी।

हालांकि, पिछले कुछ महीनों से पवन कल्याण टीडीपी के साथ गठबंधन के पक्ष में हैं, जिसने राज्य में काफी हद तक अपनी खोई हुई जमीन वापस पा ली है। अभिनेता ने भाजपा को गठबंधन का हिस्सा बनने का प्रस्ताव दिया, ताकि 2024 के चुनावों में सत्ता विरोधी वोटों के विभाजन को रोका जा सके।

यहां तक ​​कि टीडीपी भी अपने संबंधों को बहाल करने के लिए भाजपा को संदेश भेज रही है, लेकिन राज्य भाजपा नेतृत्व ने इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। दरअसल, वीरराजू ने कई बार साफ तौर पर कहा कि टीडीपी के साथ गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है। टीडीपी के आधिकारिक प्रवक्ता कोमारेड्डी पट्टाभि ने आरोप लगाया, “वह वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के साथ मिले हुए थे और जगन मोहन रेड्डी के समर्थन में बयान दे रहे थे, जिनके खिलाफ पवन कल्याण इन दिनों लड़ रहे हैं।”

ऐसे में आलाकमान द्वारा वीरराजू की जगह पुरंदेश्वरी को मुख्यमंत्री बनाए जाने से राज्य में राजनीतिक समीकरण बदलने की उम्मीद है। “यह टीडीपी के लिए राजनीतिक रूप से ज्यादा मायने नहीं रखता है। लेकिन हमें उम्मीद है कि पुरंदेश्वरी वाईएसआरसी सरकार के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाएंगी और इससे निश्चित रूप से सत्ता विरोधी वोट मजबूत होगा,” पट्टाभि ने कहा।

चुनाव से पहले टीडीपी और बीजेपी के बीच संभावित गठबंधन के संबंध में टीडीपी प्रवक्ता ने कहा कि अभी तक इस बारे में सोचा नहीं गया है. उन्होंने कहा, ”किसी भी मामले में, ऐसे फैसले राष्ट्रीय स्तर पर लिए जाते हैं, भले ही आंध्र बीजेपी में शीर्ष पर कोई भी हो।”

जन सेना पार्टी ने भी आंध्र के नए भाजपा प्रमुख के रूप में पुरंदेश्वरी की नियुक्ति पर सावधानीपूर्वक प्रतिक्रिया व्यक्त की। पवन कल्याण ने बुधवार को एक बयान में उन्हें बधाई देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री के रूप में अपने पिछले अनुभव के साथ वह अपनी नई जिम्मेदारी में सफल होंगी. उन्होंने कहा, ”मैं उनसे राज्य के हितों की रक्षा के लिए प्रयास करने का अनुरोध करता हूं।”

जन सेना पार्टी के प्रवक्ता पी हरिप्रसाद ने कहा कि पुरंदेश्वरी की नियुक्ति से राज्य में राजनीतिक समीकरणों में कोई बदलाव नहीं आएगा। “हमने राष्ट्रीय भाजपा के समक्ष एक प्रस्ताव रखा है कि कैसे सत्ता-विरोधी वोटों के विभाजन को रोका जाए। यह केंद्रीय नेताओं को तय करना है, पुरंदेश्वरी या वीरराजू को नहीं, ”उन्होंने कहा।

पुरंदेश्वरी प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एनटी रामाराव की दूसरी बेटी हैं, तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू की भाभी हैं। सूत्रों ने कहा, “शायद, उन्हें 2024 के चुनावों में टीडीपी से खुले तौर पर या गुप्त रूप से कुछ समर्थन प्राप्त करने के लिए बागडोर सौंपी गई थी।”

[ad_2]

Leave a Comment