नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों पर जी20 सदस्यों के प्रतिरोध के बाद खराब परिणाम

नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों पर जी20 सदस्यों के प्रतिरोध के बाद खराब परिणाम

[ad_1]

ऊर्जा परिवर्तन पर सबसे महत्वपूर्ण मंत्रिस्तरीय बैठकों में से एक होने की उम्मीद थी, जो नवीकरणीय ऊर्जा की तैनाती को तीन गुना करने, जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने और संक्रमण को वित्तपोषित करने की योजना जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर सफलता हासिल करने में मदद कर सकती थी, स्वतंत्र पर्यवेक्षकों के अनुसार, गोवा में वार्ता लगभग टूट गई थी।

चौथी ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह की बैठक शनिवार को गोवा में आयोजित की गई (ट्विटर फोटो)
चौथी ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह की बैठक शनिवार को गोवा में आयोजित की गई (ट्विटर फोटो)

नवीकरणीय ऊर्जा परिनियोजन को तिगुना करने पर जी20 में कुछ समृद्ध देशों के कड़े प्रतिरोध के कारण नई दरारें पैदा हुईं। ऊपर उल्लिखित लोगों ने कहा कि तेल और गैस पर अत्यधिक निर्भर देशों ने भी जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से बंद करने पर किसी भी कड़े शब्दों का विरोध किया।

शनिवार को प्रकाशित G20 ऊर्जा परिवर्तन मंत्रियों के परिणाम दस्तावेज़ और अध्यक्ष के सारांश से पता चलता है कि कुछ G20 सदस्यों ने जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने की भाषा का समर्थन नहीं किया।

विशेषज्ञों ने बताया कि सारांश की भाषा नवीकरणीय ऊर्जा, जीवाश्म ईंधन और वित्त जैसे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर पर्याप्त मजबूत नहीं थी।

यह नोट किया गया कि “नवीकरणीय ऊर्जा सहित शून्य और कम-उत्सर्जन प्रौद्योगिकियों की त्वरित तैनाती ऊर्जा परिवर्तन को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह भी नोट किया गया कि वैश्विक स्तर पर ग्रिड-आधारित प्रौद्योगिकियों की तैनाती की वर्तमान दर सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच प्राप्त करने के लिए अपर्याप्त हो सकती है।

सारांश में कहा गया है, “उस अंत तक, और प्राकृतिक क्षमता सहित विभिन्न राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप और जहां पहले से ही मजबूत प्रारंभिक प्रयास किए जा चुके हैं, वहां त्वरित गति से नवीकरणीय ऊर्जा की तैनाती को बढ़ाने, बिजली प्रणालियों के लचीलेपन सहित चुनौतियों का समाधान करने, उनकी तैनाती में बाधा डालने वाली बाधाओं को दूर करने और राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप मौजूदा लक्ष्यों और नीतियों के माध्यम से विश्व स्तर पर उपरोक्त ऊर्जा प्रौद्योगिकियों की क्षमता को तीन गुना करने के प्रयासों के प्रति हमारे स्वैच्छिक योगदान के महत्व को ध्यान में रखते हुए लागत में कमी लाने की आवश्यकता है।”

इसमें कहा गया है, “उपशमन और निष्कासन प्रौद्योगिकियों सहित अन्य शून्य और शुद्ध शून्य प्रौद्योगिकियों के संबंध में भी इसी तरह की महत्वाकांक्षा व्यक्त की गई थी।”

“वैश्विक जीएचजी (ग्रीनहाउस गैस) उत्सर्जन में ऊर्जा क्षेत्र का योगदान महत्वपूर्ण है। यह देखते हुए कि जीवाश्म ईंधन वर्तमान में वैश्विक ऊर्जा मिश्रण, ऊर्जा गरीबी के उन्मूलन और बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, विभिन्न राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने की दिशा में प्रयास करने के महत्व पर कुछ सदस्यों द्वारा जोर दिया गया, जबकि अन्य के इस मामले पर अलग-अलग विचार थे कि उन्मूलन और निष्कासन प्रौद्योगिकियां ऐसी चिंताओं का समाधान करेंगी, ”सारांश में कहा गया है।

इसके अलावा बैठक में विश्व नेताओं के मतभेद के कारण रूस-यूक्रेन संकट पर भी चर्चा हुई जिससे बातचीत जटिल हो गई.

“यूक्रेन में युद्ध ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर और भी प्रतिकूल प्रभाव डाला है। इस मुद्दे पर चर्चा हुई. जैसा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा सहित अन्य मंचों पर व्यक्त किया गया था, हमने अपने राष्ट्रीय रुख को दोहराया… अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध की कड़ी निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि इससे भारी मानवीय पीड़ा हो रही है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा कमजोरियां बढ़ रही हैं – विकास बाधित हो रहा है, मुद्रास्फीति बढ़ रही है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो रही है, ऊर्जा और खाद्य असुरक्षा बढ़ रही है, और वित्तीय स्थिरता जोखिम बढ़ रहा है, ”सारांश में कहा गया है।

शुक्रवार से, कई देशों ने उच्च नवीकरणीय ऊर्जा तैनाती में परिवर्तन के लिए वित्त जुटाने पर बातचीत को अवरुद्ध कर दिया है। शनिवार की सुबह और पूरे दिन चली बातचीत में मतभेद के बाद, अब जो सामने आने की संभावना है वह अध्यक्ष के सारांश में एक बहुत ही ढीला पाठ है।

बैठक के दौरान, कुछ दलों ने “शून्य-कार्बन प्रौद्योगिकी” पर जोर दिया, विशेषज्ञों ने बताया कि शून्य-कार्बन तकनीक का मतलब कार्बन कैप्चर और भंडारण के साथ कोयला भी हो सकता है।

“सौर और पवन परिनियोजन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। लेकिन अब हम कम कार्बन हाइड्रोजन, शून्य कार्बन प्रौद्योगिकी आदि जैसे वाक्यांश सुन रहे हैं। हमें 1.5 डिग्री सेल्सियस और 2 डिग्री सेल्सियस को संभव बनाए रखने के लक्ष्य के बारे में स्पष्ट होना होगा, ”बैठक में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने कहा।

बैठक में दो पर्यवेक्षकों के अनुसार, अमेरिका ने नवीकरणीय ऊर्जा को तीन गुना करने के लक्ष्य का विरोध किया है, जबकि सऊदी अरब ने जीवाश्म ईंधन चरण को कम करने के शब्दों का विरोध किया है।

“सादा भूराजनीति। अमेरिका-चीन ट्रैक ठीक से काम नहीं कर सका। जीवाश्म ईंधन पर सऊदी प्रतिरोध है और आम तौर पर वित्तपोषण परिवर्तन पर बहुत अधिक प्रतिरोध है, ”एक अन्य पर्यवेक्षक ने कहा।

एचटी ने पहले शनिवार को रिपोर्ट दी थी कि जैसे ही नेता स्वच्छ स्रोतों में ऊर्जा परिवर्तन के लिए एक संयुक्त बयान पर बातचीत कर रहे हैं, जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने, जलवायु वित्त को बढ़ाने और 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा तैनाती को तीन गुना करने से संबंधित भाषा पर असहमति हुई है।

6 जुलाई को ‘एनर्जी ट्रांज़िशन वर्किंग ग्रुप’ की जी20 विज्ञप्ति का एक लीक हुआ मसौदा शुक्रवार को अधिकारियों के बीच साझा किया गया। मसौदा नोट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा तैनाती की वर्तमान दर, पेरिस समझौते के लक्ष्यों को लागू करने और सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच प्राप्त करने के लिए अपर्याप्त हो सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी (आईआरईएनए) के अनुसार, नवीकरणीय ऊर्जा की वार्षिक वैश्विक तैनाती को 2030 तक तीन गुना करने की आवश्यकता है।

मसौदे में कहा गया है, “उस अंत तक, और राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप, हमारा लक्ष्य त्वरित गति से नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाने में योगदान देना, इसकी तैनाती में बाधा डालने वाली बाधाओं को दूर करना और नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को मजबूत करके लागत में कमी लाना है।”

जीवाश्म ईंधन पर भाषा सावधान रहती है। “जबकि हम ध्यान देते हैं कि जीवाश्म ईंधन कई देशों के लिए ऊर्जा मिश्रण का हिस्सा बना हुआ है, हम राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप निरंतर जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने की दिशा में प्रयासों में तेजी लाने के महत्व को भी पहचानते हैं। इस संबंध में, हम पिट्सबर्ग में 2009 में की गई अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जो कि मध्यम अवधि के अप्रभावी जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को चरणबद्ध करने और तर्कसंगत बनाने के लिए है, जो बेकार खपत को प्रोत्साहित करती है और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि सबसे गरीब और सबसे कमजोर लोगों को लक्षित सहायता प्रदान करती है, ”यह कहा।

मसौदे में ऊर्जा दक्षता की दर को दोगुना करने और भारतीय प्रेसीडेंसी द्वारा तैयार किए गए “2030 तक ऊर्जा दक्षता सुधार की दर को दोगुना करने पर जी20 कार्य योजना” की भी बात की गई है।

गोवा में वार्ता टूटने के कारण एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी को लोगों को सूचित करना पड़ा कि जी20 के संयुक्त वक्तव्य के बाद जारी होने वाला उनका प्रेस वक्तव्य चर्चा में बदलाव के कारण रोकना होगा।

“हम जो देखने जा रहे हैं वह उस अध्यक्ष का एक पतला सारांश है जो भारत है। हालाँकि, भारत नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों और अन्य मुद्दों का बहुत समर्थक रहा है, ”एक अन्य पर्यवेक्षक ने कहा।

इस नवंबर में दुबई में होने वाली संयुक्त राष्ट्र जलवायु बैठक (COP28) से पहले G20 के विचार और संकल्प महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सदस्य देश 80% वैश्विक उत्सर्जन और सकल घरेलू उत्पाद के लिए जिम्मेदार हैं।

[ad_2]

Leave a Comment