नोवाक जोकोविच विंबलडन जीत का जश्न घास खाकर क्यों मनाते हैं? डिफेंडिंग चैंपियन ने ‘पागल’ परंपरा पर से पर्दा हटाया

नोवाक जोकोविच विंबलडन जीत का जश्न घास खाकर क्यों मनाते हैं?  डिफेंडिंग चैंपियन ने 'पागल' परंपरा पर से पर्दा हटाया

[ad_1]

नोवाक जोकोविच अब तक खेले गए सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं विम्बलडन. टूर्नामेंट में और प्रतिष्ठित सेंटर कोर्ट पर, जहां वह 10 वर्षों से नहीं हारा है, उसके शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए, जोकोविच ग्रास कोर्ट मेजर का पर्याय बन गया है। रविवार को, सर्ब के पास SW19 में एक बार फिर इतिहास रचने का मौका होगा, जब वह दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी से भिड़ेगा। कार्लोस अलकराज, और इसका मतलब यह होगा कि दर्शकों और दर्शकों को एक बार फिर उनके “पागल” उत्सव को देखने का मौका मिलेगा। (विंबलडन 2023 फाइनल लाइव अपडेट)

विंबलडन जीतने के बाद नोवाक जोकोविच घास क्यों खाते हैं?
विंबलडन जीतने के बाद नोवाक जोकोविच घास क्यों खाते हैं?

जोकोविच को SW19 में खेलना पसंद है, जहां वह लगातार 34 मैचों से अजेय रहे हैं और यह सिलसिला 2017 से चला आ रहा है जब उन्होंने कोहनी की चोट के कारण नाम वापस ले लिया था। उन्होंने सेंटर कोर्ट पर 45 मैचों में शानदार जीत दर्ज की है, जो 1922 में प्रतिष्ठित क्षेत्र की स्थापना के बाद से किसी भी खिलाड़ी, पुरुष या महिला द्वारा सबसे अधिक है।

बेजोड़ विरासत जोकोविच को पांचवीं बार विंबलडन ट्रॉफी का दावा करने के लिए सबसे पसंदीदा बनाती है, उन्होंने 2018 में अपना शासन शुरू किया था। और इसका मतलब यह होगा कि जोकोविच एक बार फिर अपने असामान्य तरीके से अपनी जीत का जश्न मनाएंगे – विंबलडन घास खाकर। . लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उनके इस अजीबोगरीब जश्न के पीछे का कारण क्या है?

12 साल पहले, जोकोविच ने सेंटर कोर्ट पर फाइनल में तत्कालीन चैंपियन राफेल नडाल को हराया था। फिर वह कोर्ट के बीच में चला गया, घुटनों के बल बैठ गया, कोर्ट से कुछ पत्तियां तोड़ीं और उसका स्वाद लिया।

अपने जश्न के पीछे का कारण बताते हुए, जोकोविच ने बाद में कहा था: “मुझे नहीं पता था कि उस पल मेरे मन में जो भावनाएँ थीं, उनसे क्या करूँ। यह एक अविश्वसनीय एहसास था इसलिए घास का स्वाद अनायास ही आ गया। इसका स्वाद वास्तव में बहुत अच्छा था!” “

तब से, यह विंबलडन खिताब जीत पर उनके मैच के बाद के जश्न का हिस्सा बन गया है, जिसे उन्होंने 2014, 2015, 2018, 2019, 2021 और 2022 में भी जीता था।

बाद में 2018 में जश्न की शुरुआत करते हुए, जिस वर्ष उनका अजेय खिताब शासन शुरू हुआ, 36 वर्षीय ने कहा: “यह स्पष्ट रूप से एक छोटी सी परंपरा है। एक बच्चे के रूप में मैं विंबलडन जीतने का सपना देख रहा था, इसलिए, हर बच्चे की तरह, आप वास्तव में कुछ हासिल करने का सपना देखते हैं – यदि आप इसे हासिल करते हैं – और वह चीजों में से एक थी।

जोकोविच की नजर ओपन एरा के इतिहास पर है

रविवार को, जोकोविच विंबलडन में ओपन एरा में सबसे अधिक खिताब जीतने के मामले में रोजर फेडरर की बराबरी करने का लक्ष्य रखेंगे, जबकि सर्ब खिलाड़ी उनसे एक खिताब पीछे रहेगा। मौजूदा चैंपियन का लक्ष्य ओपन एरा में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड भी होगा। पुरुष या महिला। वह अपने 24वें मेजर का दावा करने के लिए महान सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ देंगे।

[ad_2]

Leave a Comment