पीएम मोदी ने यूएसआईएसपीएफ को संबोधित किया, कहा- ‘भारत-अमेरिका संबंध सुविधा की साझेदारी नहीं बल्कि…’

पीएम मोदी ने यूएसआईएसपीएफ को संबोधित किया, कहा- 'भारत-अमेरिका संबंध सुविधा की साझेदारी नहीं बल्कि...'

[ad_1]

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली राजकीय यात्रा के आखिरी दिन वाशिंगटन डीसी में यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत यह कहकर की कि भारत-अमेरिका संबंधों में 21वीं सदी की नियति बदलने की क्षमता है। भारतीय-अमेरिकियों को अमेरिका के विकास में ‘स्तंभ’ बताते हुए उन्होंने कहा, “आप सभी ने अपनी कड़ी मेहनत से अमेरिका को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।”

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 23 जून, 2023 को वाशिंगटन में विदेश विभाग में राजकीय यात्रा लंच के दौरान बोलते हैं।  (एपी)
भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 23 जून, 2023 को वाशिंगटन में विदेश विभाग में राजकीय यात्रा लंच के दौरान बोलते हैं। (एपी)

यूएसआईएसपीएफ का आयोजन जॉन एफ कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में किया जा रहा है।

वह वाशिंगटन डीसी के रोनाल्ड रेगन सेंटर में आयोजित एक विशाल प्रवासी कार्यक्रम के साथ यात्रा का समापन करेंगे, जिसमें भारतीय मूल के डॉक्टर, वकील, होटल व्यवसायी और व्यवसायी उपस्थित होंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी सुविधा पर आधारित नहीं है, बल्कि दृढ़ विश्वास और करुणा पर आधारित है। मोदी ने ‘भारत की जबरदस्त सफलता’ का श्रेय देश के लोगों की आकांक्षाओं को भी दिया। अमेरिकी उद्यमियों को भारत में निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा, ”व्यापार करने में आसानी हमारी सरकार का वादा है। जब भी भारत मजबूत हुआ है, पूरी दुनिया को फायदा हुआ है।”

इसके बाद केवल निमंत्रण के लिए सभा होगी देश भर के प्रवासी नेता रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में जो “भारत की विकास कहानी” में उनकी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यूएस-इंडिया कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. भरत बराई ने कहा, “कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 600 से अधिक लोग यहां बैठेंगे और लगभग 350 लोग बड़ी स्क्रीन पर पीएम मोदी का भाषण देखेंगे।”

“हमने एक भी ईमेल नहीं भेजा या कोई फ़्लायर भी नहीं बनाया। और पंजीकरण तीन से चार दिनों के भीतर पूरा हो गया…सिर्फ मौखिक तौर पर ही,” बराई ने कहा।

बराई ने कहा, “हमें रोनाल्ड रेगन बिल्डिंग मिली, जिसके बारे में हमें लगा कि यह सुंदर है, लेकिन हमें अमेरिकी गुप्त सेवा के साथ-साथ प्रधान मंत्री एसपीजी समूह की मंजूरी के साथ सभी व्यवस्थाएं करनी होंगी।” उन्होंने कहा, “अंत में सभी के लिए रात्रि भोज होगा।”

[ad_2]

Leave a Comment