पेशाब करने के लिए वंदे भारत में चढ़ने पर हैदराबाद के एक व्यक्ति को ₹6,000 का नुकसान उठाना पड़ा

पेशाब करने के लिए वंदे भारत में चढ़ने पर हैदराबाद के एक व्यक्ति को ₹6,000 का नुकसान उठाना पड़ा

[ad_1]

हैदराबाद का एक शख्स हार गया इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शौचालय का उपयोग करने के लिए 6,000 रु.

बिना वैध टिकट के ट्रेन में चढ़ने के परिणामस्वरूप कादिर को <span class= का जुर्माना भरना पड़ा
बिना वैध टिकट के ट्रेन में चढ़ने के परिणामस्वरूप कादिर को जुर्माना भरना पड़ा 1,020.(फ़ाइल/पीटीआई)

यह भी पढ़ें: ‘आप चाहते हैं कि हम फैसला करें?’: वंदे भारत को केरल के तिरुर में रोकने की मांग करने वाले व्यक्ति से सुप्रीम कोर्ट ने कहा

हैदराबाद के मूल निवासी अब्दुल कादिर अपनी पत्नी और आठ साल के बेटे के साथ मध्य प्रदेश के सिंगरौली जा रहे थे। वे भोपाल आ चुके थे और सिंगरौली जाने के लिए ट्रेन पकड़ने वाले थे।

कादिर रेलवे प्लेटफॉर्म पर था जब उसे पेशाब करने की तत्काल आवश्यकता महसूस हुई लेकिन उसे आसपास कोई शौचालय नहीं मिला। वह इंदौर जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में चढ़ गया, जो अभी-अभी स्टेशन पर रुकी थी, उसके शौचालय का उपयोग करने के लिए।

हालाँकि, जब वह ट्रेन के शौचालय से बाहर आया, तो उसे एहसास हुआ कि ट्रेन के दरवाजे बंद थे और वह प्लेटफॉर्म से चलने लगी थी।

चिंतित कादिर ने विभिन्न डिब्बों में तैनात पुलिस अधिकारियों और तीन टिकट संग्राहकों से मदद लेने का प्रयास किया, लेकिन उन सभी ने उसे बताया कि केवल ड्राइवर ही दरवाजे खोल सकता है। हालाँकि, जब उन्होंने ड्राइवर के पास जाने की कोशिश की तो उन्हें रोक दिया गया।

बिना वैध टिकट के ट्रेन में चढ़ने के परिणामस्वरूप कादिर को जुर्माना भरना पड़ा 1,020. जब ट्रेन उज्जैन पहुंची तो उन्होंने अतिरिक्त भुगतान किया अपने फंसे हुए परिवार तक पहुंचने के लिए भोपाल तक बस टिकट के लिए 750 रु.

इस बीच, उनके परिवार ने सिंगरौली जाने वाली दक्षिण एक्सप्रेस को छोड़ने का फैसला किया और वे उनके बारे में चिंतित थे। उन्होंने टिकट का मूल्य उपयोग नहीं किया 4,000 रुपये जो उन्होंने अपनी यात्रा के लिए आरक्षित किए थे, जिसके परिणामस्वरूप अब्दुल को लगभग नुकसान उठाना पड़ा रिपोर्ट में कहा गया है कि वंदे भारत टॉयलेट का उपयोग करने के लिए 6,000 रु.

हालांकि, कादिर ने आरोप लगाया कि सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों में आपातकालीन प्रणाली की अनुपस्थिति के कारण उनके परिवार को कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ा और उनका मानना ​​है कि इस घटना ने ट्रेन की आपातकालीन प्रणाली की खामियों को उजागर किया है।

यह भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें अब भारत में 25 मार्गों पर चल रही हैं। पूरी सूची देखें

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए भोपाल रेलवे डिवीजन के पीआरओ सूबेदार सिंह ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन के यात्रा शुरू करने से पहले एक घोषणा की जाती है, जिसमें बताया जाता है कि दरवाजे किस दिशा में खुलेंगे और दरवाजे बंद किए जा रहे हैं. दुर्घटनाओं को रोकने और यात्रियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन में ये सुरक्षा उपाय किए जाते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सिंह ने आगे कहा कि वंदे भारत ट्रेन को उच्च अधिकारियों से आदेश मिलने के बाद ही रोका जा सकता है।

[ad_2]

Leave a Comment