फ्रांस में मोदी: लौवर में रात्रिभोज, कार्डों पर मैक्रॉन के साथ मोनालिसा को देखना

फ्रांस में मोदी: लौवर में रात्रिभोज, कार्डों पर मैक्रॉन के साथ मोनालिसा को देखना

[ad_1]

एक पखवाड़े से भी कम समय में अपनी दूसरी हाई-प्रोफाइल विदेश यात्रा में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 और 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे, जिसका मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध कोर्ट मार्ली प्रांगण में एक औपचारिक रात्रिभोज होगा। लौवरे संग्रहालय, लगभग 250 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। प्राकृतिक रोशनी से भरपूर और फाइकस पेड़ों के जंगल का घर, कौर मार्ली के पास दुनिया के बेहतरीन मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई मूर्तियों की एक सेना है। एक शानदार शाकाहारी प्रसार के बाद, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन उम्मीद है कि वह भारतीय नेता को लौवर के निर्देशित दौरे पर ले जाएंगे। दोनों नेता लौवर के सबसे प्रसिद्ध निवासी मोना लिसा के साथ फोटो भी खिंचवा सकते हैं, जो लियोनार्डो दा विंची द्वारा इतालवी पुनर्जागरण की उत्कृष्ट कृति है।

मोदी और मैक्रॉन के लौवर की छत से एफिल टॉवर पर आतिशबाजी प्रदर्शन में शामिल होने की भी उम्मीद है।  रॉयटर्स
मोदी और मैक्रॉन के लौवर की छत से एफिल टॉवर पर आतिशबाजी प्रदर्शन में शामिल होने की भी उम्मीद है। रॉयटर्स

नई दिल्ली और पेरिस में मामले से परिचित अधिकारियों के अनुसार, मोदी पहले दिन पेरिस के पश्चिमी उपनगरों में सुंदर सीन नदी में आईआईआई सेगुइन द्वीप पर स्थित एक प्रदर्शन कला केंद्र, ला सीन म्यूजिकल में एक प्रवासी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। 2017 में उद्घाटन किया गया, ला सीन म्यूजिकल ने 6,000 सीटों वाले ग्रैंड सीन थिएटर में बॉब डायलन की मेजबानी की है, जहां मोदी 13 जुलाई को भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। ला सीन म्यूजिकल वर्तमान में “नमस्ते फ्रांस” नामक भारत महोत्सव की मेजबानी कर रहा है, जिसका आयोजन किया गया है। फ्रांस में भारतीय दूतावास और संस्कृति मंत्रालय।

इसके बाद मैक्रॉन द्वारा एलिसी पैलेस में एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा, जिसके दौरान दोनों नेताओं के महत्वपूर्ण वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है। औपचारिक प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता 14 जुलाई को फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सामने चैंप्स एलिसीज़ पर बैस्टिल दिवस परेड के बाद होगी। पंजाब रेजिमेंट और राजपूताना राइफल्स से भारतीय सेना की 269-मजबूत टुकड़ी मैदान पर परेड में भाग लेगी, जबकि एक भारतीय वायु सेना के राफेल लड़ाकू विमान एयर शो में होंगे, उनके साथ तीन अन्य राफेल एक फॉर्मेशन में चलेंगे। भारतीय नौसेना का स्वदेशी निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस चेन्नई, ब्रेस्ट के रणनीतिक बंदरगाह पर तैनात किया जाएगा, जहां फ्रांसीसी नौसेना की परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल फायरिंग पनडुब्बियां (एसएसबीएन) तैनात हैं।

लेकिन भव्य शो पेरिस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद होगा जब कार्रवाई पेरिस के दो सबसे पहचानने योग्य स्थलों, लौवर और एफिल टॉवर पर स्थानांतरित हो जाएगी। रात्रिभोज और लौवर के दौरे के बाद, मोदी और मैक्रॉन लौवर की छत से एफिल टॉवर पर आतिशबाजी प्रदर्शन में भाग लेंगे।

[ad_2]

Leave a Comment