महिलाओं की नग्न परेड के बाद स्मृति ईरानी ने मणिपुर के मुख्यमंत्री से बात की; ‘बहुत देर हो गई’: विपक्ष की आलोचना

महिलाओं की नग्न परेड के बाद स्मृति ईरानी ने मणिपुर के मुख्यमंत्री से बात की;  'बहुत देर हो गई': विपक्ष की आलोचना

[ad_1]

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि उन्होंने इस भयावह वीडियो के बाद मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह से बात की दो महिलाओं को नग्न कर घुमाया गया भीड़ द्वारा और फिर सामूहिक बलात्कार की घटना सामने आई। हमले को ‘निंदनीय और सर्वथा अमानवीय’ बताते हुए ईरानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि जांच चल रही है। विपक्षी नेताओं ने पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा भड़कने के बाद दो महीने से अधिक समय तक बनी उनकी सरकार की चुप्पी पर सवाल उठाया।

मणिपुर में शांति बहाली की मांग को लेकर मंगलवार को महिलाओं ने मार्च निकाला।
मणिपुर में शांति बहाली की मांग को लेकर मंगलवार को महिलाओं ने मार्च निकाला।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, पीएम की चुप्पी और निष्क्रियता ने मणिपुर को अराजकता की ओर धकेल दिया। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “जब मणिपुर में भारत के विचार पर हमला किया जा रहा है तो भारत चुप नहीं रहेगा। हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं। शांति ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।”

4 मई को, मणिपुर में कुकी और मैतेई समुदायों के बीच जातीय संघर्ष शुरू होने पर भीड़ ने दो कुकी महिलाओं को नग्न करके घुमाया और फिर उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया। वीडियो घटना के दो महीने बाद सामने आया जबकि पुलिस ने कहा कि शिकायत पिछले महीने दर्ज की गई थी। 4 मई को संघर्ष का दूसरा दिन था जिसमें अब तक 150 लोग मारे गए और 40,000 विस्थापित हुए। भीड़ ने महिला के परिवार वालों की हत्या कर दी.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्वीट किया, महिलाओं के खिलाफ हिंसा की इस भयावह घटना की जितनी भी निंदा की जाए वह कम है। “समाज में हिंसा का सबसे ज्यादा खामियाजा महिलाओं और बच्चों को भुगतना पड़ता है। क्या ऐसी तस्वीरें और हिंसक घटनाएं केंद्र सरकार, पीएम मोदी को परेशान नहीं करतीं?” प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया.

‘दो महीने बहुत देर हो चुकी है’: प्रियंका चतुर्वेदी

महिला एवं बाल विकास मंत्री की इतने लंबे समय तक चुप्पी पर सवाल उठाते हुए, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि प्रतिक्रिया के लिए दो महीने बहुत देर हो चुकी है। यूबीटी सेना सांसद ने लिखा, “इसे रोकें मंत्रीजी, महिला पहलवानों पर भी आपकी अप्रिय चुप्पी यह स्पष्ट करती है कि आपका इरादा केवल कैबिनेट में एक सीट बचाने का है। बेशर्म नाटक।”

‘ये शैतानी सरकार कब जिम्मेदारी लेगी’: महुआ मोइत्रा

तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि वह मणिपुर के दृश्यों से शर्मिंदा और भयभीत हैं। “यह शैतानी सरकार कब जिम्मेदारी लेगी? मणिपुर के मुख्यमंत्री कब इस्तीफा देंगे? इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मौनगुरु कब विदेश में राजकीय रात्रिभोज के साथ रुकेंगे और मणिपुर के बारे में बोलेंगे?” महुआ ने ट्वीट किया. महुआ मोइत्रा ने पीएम मोदी से चुप्पी तोड़ने का आग्रह करते हुए याद दिलाया कि कुकी महिलाएं भारत की बेटियां, मां और बहनें हैं। महुआ ने ट्वीट किया, “भारत के प्यार के लिए अपनी चुप्पी खत्म करें। एक बार सही काम करें।”

मणिपुर में क्या हो रहा है? क्या है दो कुकी महिलाओं का वायरल वीडियो

मणिपुर 3 मई से कुकी और मेइतेई लोगों के बीच हिंसा का केंद्र बना हुआ है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने संघर्षग्रस्त राज्य का दौरा किया और सभी दलों से बातचीत की। 30 जून को मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के लगभग इस्तीफा देने के साथ ही हिंसा की घटनाएं सामने आती रहीं। हालांकि, उनके समर्थकों ने उनके इस्तीफे को रोक दिया और उन्होंने कहा कि वह ‘इस महत्वपूर्ण मोड़’ पर इस्तीफा नहीं देंगे।

[ad_2]

Leave a Comment