यह शर्मनाक है कि विकसित देश जलवायु वित्त पर अपने वादे पर कायम नहीं रहे: डेनमार्क के मंत्री

यह शर्मनाक है कि विकसित देश जलवायु वित्त पर अपने वादे पर कायम नहीं रहे: डेनमार्क के मंत्री

[ad_1]

जी20 की स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बैठक नवीकरणीय ऊर्जा परिनियोजन बढ़ाने, संभवतः जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने और जलवायु संकट शमन के अन्य पहलुओं पर एक संयुक्त बयान के साथ शनिवार को समाप्त होने वाली है। पर्यवेक्षकों के अनुसार जलवायु वित्त, महत्वपूर्ण खनिज और जीवाश्म ईंधन बहुत पेचीदा मुद्दे हैं। संयुक्त बयान जारी होने पर रूस-यूक्रेन सुरक्षा संकट का साया भी पड़ सकता है. लेकिन नवंबर में दुबई में होने वाले COP28 से पहले यह बयान महत्वपूर्ण है, डेनमार्क के जलवायु नीति मंत्री डैन जोर्गेंसन ने कहा, जो एक आमंत्रित व्यक्ति के रूप में मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग ले रहे हैं। उन्हें 1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य, जीवाश्म ईंधन और नवीकरणीय ऊर्जा आवंटन बढ़ाने पर कड़ी भाषा की उम्मीद है। अंश:

डैन जोर्गेंसन, डेनमार्क के जलवायु नीति मंत्री।
डैन जोर्गेंसन, डेनमार्क के जलवायु नीति मंत्री।

जलवायु संकट पर G20 से आपकी क्या अपेक्षाएँ हैं?

यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यदि हमें 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान से नीचे रहना है तो एक वैश्विक समुदाय के रूप में हमें ऊर्जा का उत्पादन और उपभोग करने के तरीके में बुनियादी बदलाव लाने की जरूरत है। इसमें कोई संदेह नहीं कि जी20 देशों को इस प्रयास के मूल में होना चाहिए क्योंकि वे 80% वैश्विक उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं। हम एक छोटा देश हैं और हम जी20 के सदस्य नहीं हैं लेकिन हरित परिवर्तन के हमारे अनुभवों के कारण हमें आमंत्रित किया गया है। मुझे उम्मीद है कि इस बैठक के निष्कर्ष महत्वाकांक्षी होंगे और वे जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने या कम करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करेंगे और साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और ऊर्जा दक्षता में वृद्धि करेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारत एक सुविधाप्रदाता के रूप में नेतृत्व करेगा और अन्य देशों को अपने साथ जोड़ने में सक्षम होगा।

जी20 में बहुत अलग आर्थिक प्राथमिकताओं वाले अमीर और उभरते दोनों देशों का एक दिलचस्प मिश्रण है। क्या आपको लगता है कि वे जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से कम करने पर आम सहमति बनाएंगे?

यह स्पष्ट है कि जी20 बहुत अलग प्रकार के देशों का मिश्रण है लेकिन हम सभी एक ही नाव पर सवार हैं। डेनमार्क जैसे छोटे देश और भारत जैसे विशाल देश में बहुत कुछ समानता है क्योंकि जलवायु परिवर्तन हम सभी को प्रभावित करता है। हम जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन इस समय पूरे ग्रह पर अरबों लोगों को प्रभावित कर रहा है। अब कार्य करने की आवश्यकता पर देशों के बीच एक गति और समझ है। एक और बात जो हुई है वह यह है कि नवीकरणीय प्रौद्योगिकी विकसित हो गई है, वे जीवाश्म विकल्पों की तुलना में सस्ती, आसान और अधिक तर्कसंगत हैं। डेनमार्क ने 1991 में एक अपतटीय पवन फार्म का निर्माण किया। यह कठिन और महंगा था लेकिन आज अपतटीय पवन कोयले से प्रतिस्पर्धा कर सकता है। इससे मुझे कुछ आशावाद मिलता है कि हम देशों में विभिन्न परिस्थितियों के बावजूद सहमत हो सकते हैं।

ऊर्जा परिवर्तन के लिए जलवायु वित्त की कमी पर अमीर और उभरते देशों के बीच गहरे विश्वास की कमी है। आपको क्या लगता है इसका समाधान कैसे किया जाएगा?

मेरा मानना ​​है कि जलवायु के लिए वित्त की कमी एक ऐसी चीज़ है जिसे यथाशीघ्र दूर करने की आवश्यकता है। सच कहूँ तो, यह काफी शर्मनाक है कि विकसित देश प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर आवंटित करने में कामयाब नहीं हुए हैं जैसा कि वादा किया गया था। मेरा अपना देश, डेनमार्क, हमारे हिस्से से अधिक भुगतान करेगा। मुझे उम्मीद है कि यह साल वह साल होगा जब 100 अरब डॉलर का वादा पूरा होगा और ऐसा लग रहा है कि ऐसा होगा। हमें बहुपक्षीय विकास बैंकों के साथ जलवायु वित्तपोषण में बेहतर होने की आवश्यकता है। यह G20 के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है.

हाई एम्बिशन गठबंधन के सदस्य के रूप में आपने जी20 से तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस से कम रखने का संकल्प लेने का आह्वान किया है। क्या आपको लगता है कि यह आज जारी होने वाली विज्ञप्ति में शामिल होगा?

मुझे लगता है कि विज्ञान से यह बिल्कुल स्पष्ट है कि अगर हम 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं रहते हैं तो इस ग्रह के कुछ देशों के लिए यह एक तबाही होगी। यह स्वीकार्य नहीं है. मुझे उम्मीद है कि जी20 देशों के बीच यह स्वीकार करने वाली एक कतार होगी कि हमें ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस के नीचे रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

कुछ देश कह रहे हैं कि जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन के विपरीत उत्सर्जन को चरणबद्ध तरीके से कम किया जाएगा। क्या आपको लगता है कि आगे चलकर कार्बन कैप्चर और स्टोरेज जैसी प्रौद्योगिकियों पर बहुत चर्चा होगी?

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) का कहना है कि अगर हमें 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहना है तो हमें कार्बन कैप्चर और स्टोरेज की आवश्यकता है। डेनमार्क में हम अपनी रणनीति के एक हिस्से के रूप में कार्बन कैप्चर और स्टोरेज का उपयोग कर रहे हैं और मैं वास्तव में इसे इतना विवादास्पद नहीं मानता। यह कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसका उपयोग हमें नवीकरणीय ऊर्जा या हरित परिवर्तन के स्थान पर करना चाहिए। इसका उपयोग कठिन क्षेत्रों में किया जाना चाहिए।

सबसे विवादास्पद मुद्दों में से एक कुछ विकसित देशों द्वारा यह कहने का प्रयास है कि हानि और क्षति और अन्य जलवायु वित्त के लिए दाता आधार का विस्तार उभरती अर्थव्यवस्थाओं को शामिल करने के लिए किया जाना चाहिए। इस पर आपके क्या विचार हैं?

हालाँकि मेरा मानना ​​है कि विकसित देशों को अधिक भुगतान करना चाहिए, जलवायु वित्तपोषण पर्याप्त नहीं है। हमें इसे स्वीकार करना होगा. वित्त के वैकल्पिक स्रोतों की ओर देखने का कोई रास्ता नहीं है। डेनिश सरकार की ओर से हमने सुझाव दिया है कि समुद्री परिवहन पर लेवी क्यों न लगाई जाए? समुद्री परिवहन पर कर लगाना अच्छा होगा क्योंकि इससे अधिक नवीकरणीय प्रौद्योगिकियों में परिवर्तन करने में मदद मिलेगी, लेकिन हानि और क्षति निधि के वित्तपोषण के लिए पर्याप्त राजस्व भी मिलेगा।

भारत की G20 अध्यक्षता के बारे में आपकी क्या राय है?

जलवायु परिवर्तन से लड़ने पर वैश्विक चर्चा के लिए यह बहुत अच्छा है कि भारत को यह राष्ट्रपति पद मिला है। यह एक महत्वपूर्ण वर्ष है. हम पेरिस के बाद सबसे महत्वपूर्ण संयुक्त राष्ट्र जलवायु बैठक (सीओपी) के करीब पहुंच रहे हैं और इन मुद्दों पर जी20 में जो कुछ आएगा वह सीओपी28 के लिए महत्वपूर्ण होगा। मैं नवीकरणीय ऊर्जा पर सरकार के काम से बहुत प्रभावित हूं। हमारे पास इससे बेहतर राष्ट्रपति पद नहीं हो सकता।

[ad_2]

Leave a Comment