सरकार ने राज्यों से स्कूल कैंटीनों में बाजरा व्यंजन पेश करने को कहा

सरकार ने राज्यों से स्कूल कैंटीनों में बाजरा व्यंजन पेश करने को कहा

[ad_1]

नयी दिल्ली:

शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को याद दिलाया है कि देश भर के स्कूलों को अपनी कैंटीन में बाजरा आधारित व्यंजन पेश करने चाहिए।  (नितिन शर्मा)
शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को याद दिलाया है कि देश भर के स्कूलों को अपनी कैंटीन में बाजरा आधारित व्यंजन पेश करने चाहिए। (नितिन शर्मा)

शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को याद दिलाया है कि देश भर के स्कूलों को अपनी कैंटीन में बाजरा आधारित व्यंजन पेश करने चाहिए और चल रहे अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के दौरान स्वस्थ मोटे अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियों का एक कैलेंडर तैयार करना चाहिए।

5 जुलाई को एक बयान में कहा गया, मंत्रालय ने अप्रैल में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर बाजरा पर जागरूकता पैदा करने के लिए गतिविधियों का एक महीनेवार कैलेंडर साझा करने का अनुरोध किया था। मंत्रालय ने कहा, “हालांकि, जानकारी अभी भी लंबित है।” .

“कृपया अपने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के संबंधित अधिकारियों को स्कूलों/कार्यालयों की कैंटीन/मेस में बाजरा-आधारित व्यंजनों को अपनाने और उनके स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभों को बढ़ावा देने के साथ-साथ जागरूकता पैदा करने के लिए गतिविधियों का माहवार कैलेंडर प्रदान करने के लिए उचित कार्रवाई करने का निर्देश दें। इस विभाग को जल्द से जल्द अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष मनाने के लिए श्री अन्ना के उपयोग के संबंध में, ”मंत्रालय ने कहा।

भारत के उदाहरण पर, संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में घोषित किया, और तब से देश ने मोटे अनाजों को लोकप्रिय बनाने के मिशन पर काम शुरू कर दिया है जो सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ-साथ टिकाऊ भी हैं।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बार-बार अनुरोध करने के बावजूद, कुछ राज्यों ने अभी तक मंत्रालय को बाजरा वर्ष को सफल बनाने के लिए की जा रही गतिविधियों और प्रयासों के बारे में सूचित नहीं किया है। अधिकारी ने कहा, ”मंत्रालय ने राज्यों से फिर से विवरण जमा करने का अनुरोध किया है।”

मंत्रालय ने राज्यों से भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा तैयार बाजरा-आधारित रेसिपी बुक का पालन करने के लिए भी कहा। मंत्रालय ने पिछले साल सभी राज्यों से आठवीं कक्षा तक के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को दिए जाने वाले मुफ्त मध्याह्न भोजन मेनू में बाजरा को शामिल करने के लिए कहा था। मंत्रालय ने छात्रों और अभिभावकों के बीच बाजरा के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर भी जोर दिया था। खाद्य सुरक्षा और पोषण में बाजरा का योगदान।

[ad_2]

Leave a Comment